Sun. Jul 21st, 2019

बेहद ही दमदार है ये फल जाने क्या है इसके सेवन करने के फायदे

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‘एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है’ एक पुरानी वेल्श कहावत है जिससे हम में से अधिकांश परिचित हैं, लेकिन यह फल क्या खास बनाता है? सेब खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं?दुनिया में सबसे अधिक खेती और खपत वाले फलों में से एक के रूप में, सेब को लगातार ‘चमत्कारिक भोजन’ के रूप में सराहा जा रहा है।

 

सेब खाने से दूर हो जाती है इतनी बीमारियां- सेब में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं

 

लाभ- शोध अध्ययनों का एक संग्रह बताता है कि सेब आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है। आइए अध्ययनों और उनके द्वारा सुझाए गए संभावित स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें:

 

न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य में सुधार- एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी एंड मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि क्वेरसेटिन (सेब में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट) दो यौगिकों में से एक था जो सेलुलर मौत को कम करने में मदद करता था जो कि न्यूरॉन्स के ऑक्सीकरण और सूजन के कारण होता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों अध्ययनों को अमेरिका के Apple एसोसिएशन और Apple उत्पाद अनुसंधान और शिक्षा परिषद द्वारा प्रदान किए गए अप्रतिबंधित अनुदान द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

 

मनोभ्रंश को रोकना- 2008 में जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि सेब खाने से आपके न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकता है

 

स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करना- 9,208 पुरुषों और महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन से पता चला है कि 28 साल की अवधि में सबसे अधिक सेब खाने वालों को स्ट्रोक का सबसे कम जोखिम था।

 

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना- फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के एक समूह ने कहा कि सेब एक ‘चमत्कार फल’ है। उन्होंने पाया कि हर रोज खाने वाली वृद्ध महिलाओं में सिर्फ छह महीने के बाद 23% कम कोलेस्ट्रॉल (LDL) और 4% अधिक अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) होता है।

 

मधुमेह के अपने जोखिम को कम करना- सेब आपके मधुमेह के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है। 187,382 लोगों से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सेब, अंगूर, किशमिश, ब्लूबेरी या नाशपाती प्रति सप्ताह तीन सर्विंग खाया, उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का जोखिम 7% कम था, जो उन लोगों की तुलना में अधिक था।

 

स्तन कैंसर से दूर- प्रमुख कॉर्नेल शोधकर्ता रुई है लियू द्वारा किए गए अध्ययन की एक श्रृंखला के अनुसार, यह सुझाव देते हुए बढ़ते सबूत हैं कि एक सेब एक दिन स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। लियू ने कहा कि उनके शोध में ‘सेब सहित फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि के प्रमाण बढ़ रहे हैं, जो उपभोक्ताओं को अधिक फेनोलिक्स प्रदान करेगा, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए साबित हो रहे हैं। मैं उपभोक्ताओं को अधिक और व्यापक प्रकार के फल खाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।’ और सब्जियां रोजाना। ‘

मोटापा- 2014 में जर्नल फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं की एक टीम ने विश्लेषण किया कि सेब की सात अलग-अलग किस्मों – दादी स्मिथ, ब्रेबर्न, फ़ूजी, गाला, गोल्डन डिलीशियस, मैकिन्टोश और रेड डिलीशियस के बायोएक्टिव यौगिकों का विश्लेषण कैसे किया गया – अच्छे आंत बैक्टीरिया को प्रभावित किया। आहार प्रेरित मोटापे से ग्रस्त चूहों की।

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