Mon. Oct 21st, 2019

WhatsApp Chat बैकअप और रिस्टोर का सबसे आसान तरीका

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. भारत में इसके सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. आप में से कई WhatsApp यूज करते होंगे. आप में से कई लोगों को ये भी पता होगा कि WhatsApp चैट को रिस्टोर कैसे किया जाता है. लेकिन जिन लोगों को नहीं पता है उन्हें हम WhatsApp चैट हिस्ट्री को रिस्टोर करने के सबसे आसान तरीके के बारे में बताते हैं. चैट हिस्ट्री को रिस्टोर करना एक तरह का WhatsApp बैकअप टिप्स है जिसे जानना आपके लिए जरूरी है. कई बार हम स्मार्टफोन बदलते हैं या फिर कुछ वजहों से अकाउंट डिलीट कर लेते हैं. ऐसे में कुछ यूजर्स WhatsApp Backup को ध्यान में नहीं रखते हैं और इस वजह से महत्वपूर्ण चैट हिस्ट्री भी खत्म हो जाती है.

ध्यान देने वाली बात ये है कि WhatsApp बैकअप लेने के लिए कई थर्ड पार्टी ऐप्स भी हैं. कोशिश करें की आपको ये ऐप्स यूज करने की नौबत न आए. क्योंकि आप इन ऐप्स पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और आपकी वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री बेहद पर्सनल होती है. खतरा रहता है कि आपकी हिस्ट्री किसी और के पास न चली जाए.

चैट हिस्ट्री ऐसे करें रिस्टोर
आपको बता दें कि WhatsApp का डेटा गूगल ड्राइव के जरिए बैकअप लिया जाता है. लोकल बैकअप के तहत आपके स्मार्टफोन में ये डेटा सेव होता है.
WhatsApp का बैकअप Google Drive पर ऐसे लें
— WhatsApp ओपन करके यहां दाईं तरफ आपको तीन डॉट दिखेंगे.
— सेटिंग्स में जाएं, चैट्स ऑप्शन सेलेक्ट करें, इसके बाद Chat Backup पर टैप करें
— यहां से आप Backup सेलेक्ट करके तुरंत बैकअप ले सकते हैं, इसमें थोड़ा समय लगेगा.
— एक ऑप्शन Backup to google drive दिखेगा, इसे सेलेक्ट करके सेट कर दें और ये खुद आपके तय किए गए समय पर बैकअप होता रहेगा.
— अगर गूगल अकाउंट सेटअप नहीं है तो यहां ऐड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा.

बैकअप तो ले लिया, अब नए फोन में WhatsApp इंस्टॉल करने के बाद इसे रिस्टोर कैसे करें?
— जैसे ही आप नए स्मार्टफोन में अपने पुराने नंबर के साथ WhatsApp लॉग इन करेंगे तो सबसे पहले आपको चैट रिस्टोर का ऑप्शन दिखेगा. यहां Restore पर टैप करें. अगर यहां कोई बैकअप नहीं मिलता है तो शायद आपके लिए खतरे की घंटी है.
— अगर आपने बताए गए तरीके से फोन में ही बैकअप लिया था, तो गूगल ड्राइव के जरिए इसे रिस्टोर कर सकते हैं. इसके लिए कंप्यूटर के जरिए आपको पुराने स्मार्टफोन की बैकअप फाइल नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर करना होगा.
— अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करके फाइल फोल्डर में जा कर WhatsApp ढूंढे. आप इसके लिए एसडी कार्ड या फाइल एक्सप्लोरर का भी सहारा ले सकते हैं.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...