Tue. Jul 16th, 2019

डीयू में तीसरी कट ऑफ के बाद इस कोर्स में बंद हुए जनरल कैटेगरी के एडमिशन

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना हर छात्रों का होता है। ऐसे में छात्र हर संभव प्रयास करतें है कि उनका एडमिशन डीयू के अच्छे कॉलेज में हो जाए और वे अपने करियर की उड़ान भर सकें। बता दें कि डीयू में एडमिशन मार्क्स के जरिए कट ऑफ के आधार पर किया जाता है। इसके लिए विश्वविद्यालय कट ऑफ जारी करता है और इसी के आधार पर छात्रों का एडमिशन लेता है। इसी सूची में डीयू ने तीसरी कट ऑफ जारी कर दी है। डीयू के कॉलेजों ने सोमवार रात अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तीसरी कटऑफ सूची जारी कर दी है। तीसरी कट ऑफ के अनुसार डीयू से जुड़े आधे से ज्यादा कॉलेजों में आर्ट्स के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले बंद हो गए हैं। तीसरी कटऑफ में सबसे ऊंची कट ऑफ हिंदू कॉलेज में अर्थशास्त्र ऑनर्स की 98 प्रतिशत के साथ आई है। वही, दूसरी कट ऑफ की तुलना में ये 0.25 प्रतिशत नीचे आई है। दूसरी कटऑफ में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र की हिन्दू कॉलेज ने 98.25 प्रतिशत जारी की।

 

जानें इन कॉलेजों की कट ऑफ- हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 की कटऑफ निकाली है। लेडी श्रीराम कॉलेज में जनरल वर्ग के लिए केवल बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स मैथमैटिक्स में दाखिले का मौका बचा है बाकि सभी पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है। कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 प्रतिशत कट ऑफ निकाली है। वहीं, बीएसी ऑनर्स मैथमेटिक्स में सामान्य वर्ग के लिए 96.25 प्रतिशत पर दाखिले का मौका है।

 

30 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र की सीटें हुई फुल- अंडर ग्रेजुएट कोर्स में इसबार सबसे ऊंची कट ऑफ बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र की 99 प्रतिशत जारी की गई थी। इसके बावजूद बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में दाखिले के प्रति छात्रों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। डीयू से संबद्ध लगभग 45 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है। इसमें से तीसरी लिस्ट में 30 कॉलेजों में पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं और दाखिला बंद हो चुका है। पहली कटऑफ के बाद दूसरी कटऑफ में ही 19 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले बंद हो गए थे। तो फिर देखें अपनी कट ऑफ सूची में नाम और उसके हिसाब से ले डीयू के कोर्सेस में दाखिला।

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...