Tue. Jul 16th, 2019

DU: एडमिशन शुरू, इन स्ट्डेंट्स की हो सकती है फीस कम, मिलेगी स्कॉलरशिप

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

DU Admission 2019: आखिरकार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एम.फिल और पीएचडी के लिए अकेडमिक सेशन 2019-2020 के अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो स्टूडेंट्स एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने के लिए लंबे से इंतजार कर रहे हैं वह अब एडमिशन ले सकते हैं. आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स….
सभी कोर्सेज और सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. एडमिशन फॉर्म यूनिवर्सिटी के du.ac.in के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर उपलब्ध है, इसी के साथ आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

 

आपको बता दें, अंडर ग्रेजुएट प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 30 मई 2019 से शुरू हो रहे हैं. पोस्ट ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट इन साइबर सिक्योरिटी एंड लॉ, M.Phil और Ph.D के लिए 3 जून से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो रहा है.डीयू के रजिस्ट्रार तरुण कुमार के एक बयान के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स को फुल स्कॉलरशिप प्रदान करने पर विचार कर रहा है, जिनके माता-पिता मृत / बेरोजगार हैं. वहीं उन स्टूडेंट्स की आधी फीस माफ की जाएगी. जिनके घरवाले उनकी फीस नहीं दे सकते हैं. हालांकि अभी आधिकारिक ओर से कोई जानकारी नहीं आई है.
स्टूडेंट्स को एडमिशन प्रक्रिया समझने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यूनिवर्सिटी ’ओपन डे सेशन’का आयोजन कर रही है. ये 31 मई, 3 जून और 8 जून को नॉर्थ कैंपस कॉन्फ्रेंस सेंटर में और 4 जून, 6, ​​7 और 10 को विभिन्न ऑफ कैंपस कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे.

 

इसके अलावा 4, 6, 7 और 10 जून कको सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी कॉलेज, रामलाल आनंद कॉलेज, जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज और महाराजा अग्रसेन कॉलेज में आयोजित होगा.आपको बता दें, इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) की एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग की ओर से किया जाएगा.

 

डीयू में इन कोर्सेज के लिए होती हैं प्रवेश परीक्षाएं
वर्तमान में बीकॉम (ऑनर्स), पत्रकारिता पाठ्यक्रम, बीबीए, बीएफए, ए‍लिमेंटरी एजुकेशन म्यूजिक, ह़यूमैनिटी एंड सोशल साइंस, फिजिकल हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोटर्स, बीटेक इन इंर्फोमेटिक्स एंड मैथमेटिक्स.

 

कब आएगी कट ऑफ – बताया जा रहा है दिल्ली यूनिवर्सिटी अपनी कट ऑफ लिस्ट 14 जून को जारी कर सकता है.

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए योग्यता – जो स्टूडेंट दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास की हो. वहीं बता दें, NRI स्टूडेंट्स के लिए एक अलग प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
– पासपोर्ट साइज फोटो
– स्कैन किए हुए सिग्नेचर
– कक्षा 10वीं की मार्कशीट की सेल्फ अटैच कॉपी
– सेल्फ अटैच 12वीं की मार्कशीट (12वीं की मार्कशीट अभी तक नहीं मिली होगी, इसके लिए आप मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सेल्फ अटैच कर सकते हैं.)
– SC/ST/OBC/PwD/KM/CW सर्टिफिकेट के लिए सेल्फ अटैच कॉपी
– OBC नॉन-क्रीमी लेयर के लिए सेल्फ अटैच कॉपी
– अगर जरूरत पड़े तो 3 साल का स्पोर्ट सर्टिफिकेट की सेल्फ अटैच कॉपी लगा सकते हैं.
– इसी के साथ एक्सट्री करिकूलम एक्टिविटिज की सेल्फ अटैच कॉपी लगा सकते हैं.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...