Tue. Jul 16th, 2019

जानिए, आखिर क्यों एक CM ने किया शादी और साइकिल के टायर में हवा का जिक्र

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

हिसार/करनाल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पन्ना प्रमुख सम्मेलन में शिरकत की. इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बीजेपी के पन्ना प्रमुख कार्यकर्ताओं को टिप्स दिए कि कैसे बूथ पर फतेह हासिल करनी है. पन्ना प्रमुख सम्मेलन में करनाल से लोकसभा प्रत्याशी संजय भाटिया भी मौजूद थे.

 

हालांकि सम्मेलन केवल करनाल विधानसभा के पन्ना प्रमुखों का था. सीएम मनोहर लाल कार्यक्रम में शादी और साइकिल के टायर की हवा का उदाहरण देकर मतदाताओं से वोट की अपील करने का तरीका पन्ना प्रमुखों को समझाते नजर आए. मनोहर लाल ने अपने संबोधन में पन्ना प्रमुखों से कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले तक कम से कम पांच से छह बार तक वह मतदाताओं से संपर्क करें और उन्हें बीजेपी की नीतियों से अवगत करवाएं.मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मान लीजिए किसी साइकिल के टायर की हवा निकल जाए और आंधी चल रही हो तो क्या अपने आप उस टायर में हवा भर सकती है, ऐसा मुमकिन नहीं होता. पंप जरूरी होता है, वैसे ही वोट का मामला होता है. जनता वोट देना चाहती है लेकिन हमें वोट मांगना होगा पन्ना प्रमुखों को पंप की भूमिका निर्वाहन करनी होगी वह मतदाताओं से लगातार संपर्क करें.

 

इसी प्रकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शादी में बिना बुलाए ना जाने का भी एक उदाहरण दिया मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जब तक हमें किसी शादी का निमंत्रण नहीं मिलता तब तक हम उस शादी में अपने मान-सम्मान को ध्यान में रखते हुए नहीं जाते हैं. इसी प्रकार मतदाता भी होता है वह वोट देना चाहता है लेकिन उसे हमें मांगना चाहिए. मुख्यमंत्री मनोहर लाल पन्ना प्रमुख अब यह तक समझाती नजर आए की विनम्रता से बीजेपी की नीतियों को जनता तक पहुंचाना है और कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र में वायदे किए हैं उनसे तुलना करके बीजेपी की नीतियों को दिखाना है. जरूर मतदाता बीजेपी के कार्यकर्ताओं से प्रभावित होंगे.

 

क्या है पन्ना प्रमुख : बूथ जीता, चुनाव जीता. दरअसल बीजेपी बूथ जीतने की रणनीति पर काम कर रही है इसी कड़ी में बीजेपी ने बूथों पर पन्ना प्रमुख बनाए हैं. यहां पर पन्ना का मतलब पेज से है. दरअसल एक वोटर लिस्ट के पेज पर 60 मतदाताओं की सूची आती है ऐसे में कहने का मतलब बीजेपी ने 60 मतदाताओं पर एक कार्यकर्ता को पन्ना प्रमुख के रूप में लगाया है यह पन्ना प्रमुख इन मतदाताओं से लगातार संपर्क करेगा और बीजेपी के पक्ष में पार्टी की नीतियां बताते हुए वोट डालने की अपील करेगा.

 

संजय भाटिया बोले, मोदी बनेंगे पीएम- कार्यक्रम में करनाल से लोकसभा प्रत्याशी संजय भाटिया ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि केंद्र में मोदी की सरकार एक बार फिर से बनने जा रही है. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को पार्टी के लिए मजबूती के साथ काम करना चाहिए. उन्होंने बीजेपी की तारीफ करते हुए हरियाणा के पुराने राज के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि पहले ऐसे लोग राज करते थे जो परिवार से बाहर नहीं निकल पाते थे. लेकिन अब ऐसी सरकार हरियाणा में काम कर रही है जो केवल और केवल जनता की सोचती है.

 

सीएम के टिप्स, चुनाव अब वैज्ञानिक हो गया है- सीएम मनोहर लाल ने कहा कि वे तथा कार्यकर्ता पार्टी के कैडर को नीचे तक विस्तार देना चाहते है. दूसरी पार्टियां इसकी कल्पना भी नहीं कर सकती थीं. उन्होंने कहा कि चुनाव अब वैज्ञानिक हो गया है, पहले हो-हल्ला होकर चुनाव होते थे. बाद में परिवार के मुखिया के इशारे पर वोट जाते थे. लेकिन आज वक्त बदल गया है, अब 5 वोट है तो उन पांचों की सोच अलग है. ऐसे में हमने इन पांचों की सोच को सन्तुष्ठ करना होगा. किसान, युवा, ग्रहणी, दुकानदार इन सब को पार्टी की नीतियां बताएंगे, तभी ये बीजेपी का साथ देंगे.

 

देश के टुकड़े करने वालों की उंगलियां तोड़ देंगे- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बीच कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विपक्षियों की नजर में भारत केवल एक जमीन का टुकड़ा है जबकि बीजेपी कार्यकर्ता इसे अपनी मां समझता है. मां की तरफ अगर कोई बुरी नजर से देखें और बेटा चुप रहे तो वह सपूत नहीं कपूत होता है. देश के टुकड़े रखने वाले विदेशी ताकतों की हम उंगलियां तोड़ देंगे. कांग्रेस ऐसे वायदे कर रही है जो देश हित में नहीं हैं. जनता भी अब कांग्रेस को समझ चुकी है.

 

सीएम के पन्ना प्रमुखों को दिए गए टिप्स :
1. पन्ना प्रमुख घर घर जाकर मुद्दों की बात जनता को समझाए. सीएम ने 2 मुद्दे भी बताए.
2. देश की सुरक्षा और देशभक्ति की बाते यानी जो हम में देश की सुरक्षा को लेकर उबाल है वो बताओ. जनता को बताओ की आखिर कांग्रेस क्या सोचती है हम क्या सोचते है.
3. गरीब कल्याण के लिए जो हमने किया वो जाके बताए. कांग्रेस के नेताओं ने क्या किया हमने क्या किया ये बताओ। कांग्रेसी सिर्फ घोषणाएं करते हैं, कांग्रेस की चौथी पीढ़ी भी ऐसा कर रहा है.

 

4. कांग्रेसियों के गोल मोल हिसाब को जनता तक पहुंचाओ. ये कहते हैं गरीबी हटाएंगे. 3 लाख 60 हज़ार करोड़ रुपये खर्च बैठता है, 72 हज़ार वाली योजना को लागू करने के लिए. लेकिन तमाम योजनाओं और सहूलियतों को बंद करके ही ये हो पाएगा.
5. हम काम के नाते समान विकास करते है, ये जनता को बताओ. केंद्र और हरियाणा सरकार की नीतियों को जनता तक पहुंचाइये.
6. घर घर जाइये, चुनाव के दिन तक 5-6 बार तक मतदाता के घर तक पहुंच जाए. विनम्रता पूर्वक सभी से वोट मांगने हैं.

 

7. पन्ना प्रमुख वोट मांगने का कार्य खुद के घर से शुरू करे. बाहर भी वोट मांगने हैं लेकिन घर के सदस्यों से भी मांगना.
8. एक एक वोट के लिए डोर टू डोर और माउथ कनवर्सेशन करनी है, मतदाताओं से.
9. इच्छा है कि हम देश में सरकार बनाएं. लेकिन पन्ना प्रमुख खुद के पन्ने के एरिया पर फोकस करें.
10. ’23 मई, कांग्रेस गई’ के नारे को साकार करना है.
11. पन्ना प्रमुखों को सीएम ने शपथ दिलवाई कि वो पन्ना प्रमुख की भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे. और पार्टी नेतृत्व द्वारा जो भी जिम्मेवारी दी जाएगी, उसका वो निष्ठापूर्व निर्वहन करेंगे.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...