13th June 2021

IPL 2021 : क्रिस मौरिस बने आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, 16.25 करोड़ में राजस्थान ने किया शामिल

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 की नीलामी चेन्नई में जारी है। जहां टूर्नामेंट की आठों टीमें अपनी – अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए चुनिंदा खिलाड़ियों पर पैसे लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर रही हैं। इसी बीच साउथ अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस को खरीदने को लेकर मुम्बई, बैंगलोर और राजस्थान के बीच जबर्दस्त बिडिंग देखने को मिली। जबकि बढती बिडिंग को देखते हुए पंजाब किंग्स भी शामिल हो गई। जिसके चलते मौरिस आईपीएल के इतिहास में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बन गये हैं। उन्हें 16।25 करोड़ रूपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा है।

गौरतलब है कि मौरिस का बेस प्राइस 75 लाख था। जिसके बाद बिडिंग वार शुरू हुआ और मुंबई और बैंगलोर आपस में भिड़ते रहे। इसी बीच राजस्थान ने भी बीच में मौरिस को खरीदने को लेकर अपनी बिडंग शुरू कर दी। जिसके बाद बढ़ते बिडिंग को देखकर पंजाब किंग्स ने भी मैदान में बाजी लगाना शुरू कर दिया। जिसके चलते मौरिस का भाव बढ़ता गया और अंत में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 16।25 करोड़ रुपया में खरीदा। जो उनके बेस प्राइस का 21 गुना के करीब है। जिसके चलते अब वो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह थे. जिन्हें 16 करोड़ में साल 2015 की नीलामी के दौरान खरीदा गया था। जबकि उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस का नाम आता है। उन्हें 15.5 करोड़ में साल 2020 में खरीदा गया था।

बता दें कि क्रिस मॉरिस साउथ अफ्रीका के हफ्न्मौला खिलाड़ी हैं। बल्लेबाजी के साथ अंत के ओवरों में उनकी घातक गेंदबाजी के कारण उन पर आईपीएल में इतनी बड़ी बोली लगी है। जिसमें राजस्थान ने मुम्बई, बैंगलोर और पंजाब को हराते हुए बाजी मार ली। वहीं नीलामी की बात करें तो सभी 8 टीमों के पास सिर्फ 61 खिलाड़ियों का स्लॉट ही खाली है। जबकि खिलाड़ियों की सूची में 164 भारतीय, 125 विदेशी और एसोसिएट देशों के तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसके अलावा नीलामी में शामिल 227 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं जबकि 64 खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *