10th April 2020

शुरू हुए नवरात्र, जरूर बरतें ये सावधानियां

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया है। पीएम मोदी के इस एलान के बीच नवरात्र भी शुरू हो गए है। आज से शुरू होने वाले ये नवरात्र 2 अप्रैल तक लगेगा। इस खास अवसर में आप खुद को सुरक्षित रखते हुए घर पर ही मां की आराधना करें। लॉकडाउन के बीच अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान।
चैत्र नवरात्र के दिनों में सात्विक भोजन किया जाता है। ऐसे में आप घर पर ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड बनाएं। जिससे आपको इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहें।
कोरोना वायरस से जंग
भ्रांतियां और तथ्यक्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की रायहर किसी को मास्क पहनने की नहीं है जरुरतकोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव
अगर आप बाहर से फल, सब्जी आदि मंगा रहे हैं तो उन्हें पहले अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद ही सेवन करें। फल आदि धोने के बाद अपने हाथों को साबुन से ठीक ढंग से साफ करें।
कोरोना वायरस के चलते देश के सभी मंदिरों को बंद कर दिया गया है। लेकिन हो सकता है कि आपके गली-मोहल्ले में मंदिरों को खोला जाता है। लेकिन आप खुद की और दूसरे की सुरक्षा के लिए मंदिर जाने से बचें।
कई बड़े मंदिरों में मां के दर्शन ऑनलाइन कराए जा रहे हैं। आप वहां के यूट्यूब और फेसबुक में आरती, भोग आदि देख सकते हैं।
नवरात्र के दिनों में कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है। लेकिन कोरोना के चलते इसमें थोड़ा सा बदलाव करें। 5 या 9 की जगह अगर आपके घर में कोई कन्या है तो सिर्फ उसी को भोजन कराएं।
किसी भी कन्या को घर लेकर न आए क्योंकि कन्या पूजन के दौरान पैर धोने, तिलक लगाना आदि के लिए आपको उसके नजदीक जाना पड़ेगा। जिससे आपकी और उस कन्या की जिंदगी को खतरा हो सकता है।
मंदिर में जिस जगह आपने घट स्थापना की हो वहां को साफ सुथरा रखें। क्योंकि घट स्थापना की जगह को अकेला नहीं छोड़ा जाता है। जिसके कारण कोई न कोई व्यक्ति वहां पर बैठा रहेगा।

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *