Sun. Apr 21st, 2019

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा रिजल्ट: विज्ञान और कला में लड़कियों ने मारी बाजी, कॉमर्स में सत्यम टॉपर

पटना: बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा (कक्षा बारहवीं) के शनिवार को घोषित परिणाम में विज्ञान और कला संकाय में लड़कियों ने टॉप किया है. इस साल इंटमीडिएट परीक्षा में सफलता का प्रतिशत 79.76 प्रतिशत रहा जबकि पिछले साल यह 52.71 प्रतिशत था.बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की विज्ञप्ति में कहा गया कि रोहिणी प्रकाश ने विज्ञान संकाय में कुल 500 अंक में 473 अंक हासिल किए।

 

रोहिणी रानी ने कला संकाय में 463 अंक लाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। कॉमर्स में 472 अंकों के साथ सत्यम कुमार ने टॉप किया है.शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर के महाजन ने बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर की उपस्थिति में तीनों संकाय के नतीजे की घोषणा की. मीडियाकर्मियों से बात करते हुए किशोर ने दावा किया कि इस साल कुल 79.76 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए। पिछले साल 52.71 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे.

 

6 से 16 फरवरी के बीच हुई परीक्षा में तीनों संकाय के कुल 12,78,655 छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठे थे, इसमें से 10,19,855 छात्र-छात्राएं सफल हुए. इस बार इंटर का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हुआ था. कॉपियों को जांचने में दस दिन से अधिक का समय लगा था. इस बार परीक्षा खत्म होने के मात्र 44 दिनों के बाद ही रिजल्ट जारी किया गया है. यह भी एक रिकॉर्ड है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...