8th April 2020

बजाज जल्द लाने जा रहा पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कब होगा लॉन्च

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली। देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बजाज जल्द लाने जा रहा है इलेक्ट्रिक स्कूटर। जहां एक ओर लोग पर्यावरण को लगातार बचाने का संदेश दे रहें है तो ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर ज्यादा ध्यान दे रही है। देश की नामी गिरामी कंपनी बजाज भी अब इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी में है। बजाज ऑटो देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने को तैयार है। कंपनी अपने सब ब्रैंड अर्बनाइट के बैनर तले 16 अक्टूबर को अपना नया ई-चेतक स्कूटर लॉन्च करेगी। चेतक की टक्कर भारतीय बाजार में Ather 450 से होगी। इस स्कूटर की सेल 2020 की शुरुआत से हो सकती है।

इस स्कूटर को देश में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। हाल में भी इस स्कूटर की टेस्टिंग के दौरान की कुछ तस्वीरें और वीडियो ऑनलाइन लीक हुए हैं। बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसी संभावना है कि इसकी स्टाइलिंग कुछ हद तक कंपनी के पुराने स्कूटर्स जैसी होगी, जो रेट्रो लुक वाले स्कूटर्स की याद दिलाएगा।चौड़े फ्रंट ऐप्रन, कर्व साइड पैनल और बड़े रियर व्यू मिरर के साथ स्कूटर का ओवरऑल लुक दमदार होगा। हालांकि, रेट्रो और मॉडर्न के बीच बैलेंस बनाने के लिए कंपनी स्कूटर में अलॉय वील्ज, फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक और एलईडी हेडलैम्प व टेल लाइट दे सकती है। फीचर्स की अगर बात करें, तो बजाज अर्बनाइट स्कूटर में बेहतर सेफ्टी के लिए इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) मिलेगा। इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जिसमें बैटरी रेंज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर की जानकारी भी मिलेगी। स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपॉर्ट करेगा।

स्कूटर सेगमेंट देश में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस डिमांड को देखते हुए लगभग हर प्रमुख टू-वीलर कंपनी के स्कूटर मार्केट में उपलब्ध हैं। यहां तक कि आमतौर पर परफॉर्मेंस बाइक पर फोकस करने वाली सुजुकी और यामाहा के स्कूटर भी मार्केट में उपलब्ध हैं। इनमें बजाज ही ऐसी कंपनी है, जो इस सेगमेंट में नहीं है। अब कंपनी अर्बनाइट स्कूटर के साथ इस खालीपन को भरने की तैयारी में है। लॉन्चिंग के बाद बजाज अर्बनाइट इलेक्ट्रिक स्कूटर को अथर और ओकिनावा के स्कूटर्स के टक्कर मिलेगी। तो फिर तैयार हो जाइए इस स्कुटर की सवारी के लिए।

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *