10th April 2020

Android 11 का डेवेलपर प्रिव्यू जारी, जानें इसमें दिए गए खास फीचर्स के बारे में

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

Google ने Android 11 का पहला डेवेलपर प्रिव्यू जारी कर दिया है. आम तौर पर नए एंड्रॉयड वर्जन का डेवेलपर प्रिव्यू मार्च में जारी किया जाता है, लेकिन इस बार कंपनी ने इसे पहले ही कर दिया है. डेवेलपर्स के लिए जारी किए गए Android 11 के प्रिव्यू को Pixel 2, 3, 3A और 4 में ही यूज किया जा सकता है. इसे इंस्टॉल करने के लिए स्मार्टफोन को क्लीन फॉर्मैट करना होगा और पूरा डेटा खत्म करके ही इसे टेस्टिंग के लिए इंस्टॉल किया जा सकता है.

Android 11 में क्या होगा खास – Android 11 में दिए जाने वाले कुछ फीचर्स के बारे में इस डेवेलपर प्रिव्यू से अंदाजा हो गया है. हालांकि ये अभी शुरुआती दौर में इसलिए कई फीचर्स जोड़े और हटाए जा सकते हैं.

फ्लोटिंग मैसेज – Android 11 के मैसेजिंग यूजर इंटरफेस में आपको बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. यहां फ्लोटिंग बबल का यूज किया जाएगा ताकि मैसेज में कई गई बातचीत को आसानी से ऐक्सेस किया जा सके. मुमकिन है एंड्रॉयड का ये फीचर फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप के साथ भी काम करेगा.

स्क्रीन रिकॉर्डिंग – ये फीचर अब लगभग हर मोबाइल कंपनियां देती हैं. लेकिन इसकी टेस्टिंग कंपनी ने Android 10 के साथ ही की थी. हालांकि इसे Android 10 के साथ दिया नहीं गया, लेकिन अब इसे Android 11 के साथ लॉन्च किया जा सकता है. डार्क मोड Android 10 के साथ दिया गया था, लेकिन अब नए वर्जन के साथ इसमें कुछ बदलाव किया जाएगा और इसे ऑटोमैटिक कर दिए जाएगा. आप चाहें तो इसे मैनुअल सेलेक्ट भी कर सकेंगे.म्यूजिक कंट्रोल के लिए Android 11 के साथ मोशन सेंस जेस्चर का फीचर दिया जाएगा. XDA डेवेलपर्स की एक रिपोर्ट सके मुताबिक Android 11 में एक नया यूजर इंटरफेस भी है, लेकिन ये हिडेन है और अभी ये पूरी तरह से फंक्शनल भी नहीं है.

Android 11 के साथ गूगल फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए सपोर्ट देना शुरू करेगा. इसके अलावा 5G का सपोर्ट भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलेगा. क्योंकि अब धीरे धीरे कंपनियां 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च करना शुरू कर रही हैं. Android 11 के साथ नोटिफिकेशन्स में बी बदलाव देखने को मिलेगा. नए वर्जन के एंड्रॉयड के साथ नोटिफिकेशन से ही रिप्लाई में आप फोटोज और जीफ इमेज भेज सकेंगे. हालांकि इसके लिए उस ऐप में इस तरह का सपोर्ट होना जरूरी होगा.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *