Sun. May 19th, 2019

आमिर खान के 3 बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड, जिसे कोई नहीं तोड़ पाया

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 54 साल के हो गए हैं. वे बॉलीवुड में खास रुतबा रखते हैं. उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट की गारंटी रखती हैं. आमिर ज्यादातर साल में 1 ही फिल्म करते हैं और उस एक फिल्म से पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ नया कीर्तिमान स्थापित करते हैं. वे बॉक्स ऑफिस के ट्रेंड सेटर हैं. 100 करोड़ क्लब और 300 क्लब की शुरुआत एक्टर की फिल्मों ने ही की है.आमिर ने कंटेंट सलेक्शन और शानदार परफॉर्मेंस की बदौलत बॉक्स ऑफिस पर बेंचमार्क सेट किया है. देश ही नहीं विदेश में भी आमिर खान की तगड़ी फैन फॉलोइंग है. चीन में एक्टर की फिल्मों का डंका बजता है. आमिर खान के जन्मदिन के मौके पर बात करेंगे उनके उन 3 बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स की, जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.


#1. भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ओपनर है ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’
पिछले साल रिलीज हुई आमिर खान की मोस्ट अवेटेड मूवी ”ठग्स ऑफ हिंदोस्तान” चाहे बॉक्स ऑफिस पर पिट गई हो. लेकिन इस फिल्म ने ओपनिंग डे में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आज तक नहीं टूट पाया. ठग्स को बॉक्स ऑफिस पर ऐतिहासिक ओपनिंग मिली. फिल्म ने पहले दिन 52.25 करोड़ की कमाई के साथ खाता खोला. ठग्स, बाहुबली, हैप्पी न्यू ईयर और संजू को पछाड़कर सबसे बड़ी ओपनर बनी.

#2. सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है दंगल
2016 में रिलीज हुई आमिर खान स्टारर दंगल को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है. दंगल ने कई अवॉर्ड जीते. साथ ही इस फिल्म ने कई नए रिकॉर्ड बनाए. ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है. दंगल का लाइफटाइम कलेक्शन 387.38 करोड़ रुपये है. वैसे कई लोग बाहुबली 2 को हाईएस्ट ग्रॉसर बताते हैं. मूवी ने भारतीय बाजार में 510.99 करोड़ कमाए थे. लेकिन राजामौली की ये फिल्म हिंदी डब थी. इसलिए इसे पूरी तरह से बॉलीवुड प्रोजेक्ट नहीं माना जा सकता.

#3. दंगल के नाम वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड
आमिर खान की दंगल ने चीन में कमाई का नया रिकॉर्ड कायम किया. जितना मूवी को भारतीय बाजार में पसंद किया गया. उतना ही प्यार बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा को विदेश में मिला. वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर दंगल ने 2000 करोड़ कमाए. इस कमाई का ज्यादातर हिस्सा चीन से आया. चीन में दंगल की शानदार कमाई के बाद एक्टर की हर मूवी को अब चीन में रिलीज किया जाता है.आमिर खान बॉक्स ऑफिस के किंग हैं. उनकी हर फिल्म का मूवी लवर्स में क्रेज रहता है. अभी एक्टर के ये 3 रिकॉर्ड टूटने बाकी हैं. देखना होगा कि आने वाले समय में वे और कितने अनगिनत रिकॉर्ड बॉक्स ऑफिस पर बनाते हैं.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...