Thu. Sep 19th, 2019

अगर Netflix करते हैं यूज, तो इन 5 खास फीचर्स के बारे में जरूर जानें

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

इंटरनेट एंटरटेनमेंट सर्विस Netflix कुछ समय से भारत में काफी पॉपुलर हुआ है. 2016 में Netflix ने अपनी सर्विस भारत में शुरू की है. Sacred Games के बाद से खास कर इसकी सब्सक्रिप्शन भी भारत में बढ़ती दिख रही है. इतना ही नहीं Netflix भारत में अपने प्रेजेंस को लेकर भी गंभीर है. कई सिरीज भारत के लिए बनाई जा रही हैं और कई सिरीज की स्ट्रीमिंग की जा रही है. Netflix ने 11 ऑरिजनल सिरीज के साथ भारत के लिए 22 ऑरिजनल फिल्म्स भी अनाउंस की हैं. Netflix के सब्सक्रिप्शन के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है. डेवेलपिंग नेशन्स के लिए Netflix ने कुछ नए सस्ते पैक्स की भी टेस्टिंग शुरू की है.हम आपको Netflix के पांच फीचर्स के बारे में बताते हैं. अगर आप Netflix यूज करते हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा.

1. ऑफलाइन – आपमें से कई यूजर्स इस फीचर के बारे में जानते होंगे. लेकिन जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि आप Netflix को ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं. कई बार फ्लाइट में या फिर ऐसी जगह पर जहां इंटरनेट ऐक्सेस नहीं है वहां आप सिरीज देखना चाहते हैं. ऐसे में Netflix की सिरीज को डाउनलोड कर सकते हैं. Smart Download एक नया फीचर है जिसके तहत किसी सिरीज का अगला एपिसोड खुद से डाउनमलोड हो जाएगा और आपके देखने के बाद ये खुद से ही डिलीट हो जाएगा.

2. सजेशन्स – Netflix को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वो अलग अलग यूजर्स की दिलचस्पी के हिसाब से कॉन्टेंट दिखाता है. यानी आप जिस तरह के शोज पसंद करते हैं, देखते हैं और उस तरह के शोज या सिरीज के सजेशन्स दिखाए जाएंगे. इसके अलावा आपको नए शोज के बारे में भी बताया जाएगा.

3. इंस्टाग्राम शेयरिंग – इंस्टाग्राम तेजी से पॉपुलर हुआ है. Netflix ने एक नए फीचर की शुरुआत की है. ये फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए है. इस फीचर के तहत यूजर्स Netflix में देख रहे फिल्म या सिरीज के टाइटल को सीधे Instagram Story के तौर पर शेयर कर सकते हैं. इसके साथ ही यहां कस्टम आर्ट्स और कैप्शन्स का यूज करके इसे और भी दिलचस्प बान सकते हैं. यहां Watch on Netflix का लिंक भी दिखाया जाएगा जिससे दूसरे यूजर्स भी क्लिक कर सकते हैं.

4. यूज़र प्रोफाइल्स – सभी Netflix अकाउंट से आप 5 अलग अलग प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं. इनमें किड्स अकाउंट भी शामिल है. हर प्रोफाइल को यूजर्स के लिहाज से कस्टमाइज भी किया जा सकता है. ये कस्टमाइजेशन्स उनकी वॉच हिस्ट्री से किया जाता है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है. ऐसे में अगर आप अपना अकाउंट किसी के साथ शेयर भी करते हैं तो आपके प्रोफाइल पर कोई असर नहीं होगा.

5. सब्सक्रिप्शन – भारत में फिलहाल Netflix की सब्सक्रिप्शन 500 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मिलती है. ये एक महीने के लिए है. इस सब्सक्रिप्शन के तहत आप अनलिमिटेड सिरीज, फिल्म, कॉमेडी और डॉक्यूमेंट्रीज़ देख सकते हैं. हालांकी 500 रुपये में सिर्फ एक डिवाइस पर देख सकेंगे. दो डिवाइस के लिए आपको 650 रुपये हर महीने देने होंगे. जबकि चार डिवाइस पर एक साथ Netlfix देखने के लिए आपको 800 रुपये खर्च करने होंगे.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...