Tue. May 21st, 2019

रेलवे में 1 लाख नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी, ये हैं पूरी डिटेल

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने उस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसका उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. आरआरसी की ओर से जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार आज से उस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नोटिफिकेशन के अनुसार इस प्रक्रिया में एक लाख 37 हजार 7 सौ 69 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च शाम 5 बजे से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 12 अप्रैल 2019 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा नोटफिकेशन देख सकते हैं.

 

आवेदन फीस- आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 23 अप्रैल तक फीस का भुगतान करना होगा. वहीं 26 अप्रैल तक आवेदन की फाइनल प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. वहीं बताया जा रहा है कि परीक्षा का आयोजन सितंबर-अक्टूबर 2019 में किया जा सकता है. इन भर्ती में ट्रैक मैनटेनेंस ग्रेड-4, हेल्पर असिस्टेंट, असिस्टेंट पोस्टमैन आदि पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. कई पदों के लिए निकली इस भर्ती में हर पद के अनुसार पदों की संख्या को विभाजित किया गया है. आवेदन करने के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

 

परीक्षा पैटर्न- इस पदों के लिए होने वाली परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रिजनिंग आदि के सवाल पूछे जाएंगे. वहीं उम्मीदवारों को 90 मिनट में 100 सवालों का जवाब देना होगा और परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी.

 

योग्यता- योग्यता का निर्धारण पद के कार्य के अनुसार तय किया गया है. हालांकि पुरुषों उम्मीदवारों को 35 किलो वजन के साथ दौड़ में हिस्सा लेना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन के साथ दौड़ में हिस्सा लेना होगा. गौरतलब है कि रेलवे ने 1.3 लाख पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए कहा था.

इसमें 30 हजार पैरामेडिकल स्टाफ, एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें एनटीपीसी पदों के लिए 1 मार्च, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए 4 मार्च और कई पदों के लिए 8 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...