Fri. Nov 15th, 2019

मोबाइल नंबर को आधार से करना है डी-लिंक, तो ये है पूरी प्रोसेस

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  
नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट की तरफ से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की अनिवार्यता को खत्म करने के बाद कई लोग अपने नंबर को आधार से डीलिंक करना चाहते हैं. यानी जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक किया था, वे अब इसे हटाना चाहते हैं. अगर आप भी यह काम करना चाहते हैं, तो आगे हम बता रहे हैं आपको इसकी पूरी प्रोसेस.
आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने गुरुवार को दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर प्रेस कांफ्रेंस की. इसमें यूआईडीएआई ने साफ किया कि आधार से लिंक आपका मोबाइल नंबर बंद नहीं होने जा रहा है. इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है. लेकिन अगर आप अपना मोबाइल नंबर आधार से डीलिंक करना चाहते हैं, तो ये संभव है. यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर आप आधार ई-केवाईसी को बदलना चाहते हैं, तो आप यह काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको नये स‍िरे से केवाईसी करनी होगी. आप सर्विस प्रोवाइडर को आपका मोबाइल नंबर आधार से डीलिंक करने की रिक्वेस्ट दे सकते हैं.जब आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को अपने सिम को आधार से डीलिंक करने के लिए कहेंगे, तो इस दौरान आपको दूरसंचार विभाग के सर्कुलर के अनुसार तय ‘आध‍िकारिक वैध दस्तावेज (OVD) देना होगा. जैसे ही आप दूरसंचार विभाग के सर्कुलर के मुताबिक अपना दस्तावेज जमा करेंगे, तो आधार से आपके मोबाइल नंबर को डीलिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हालांकि इसमें कितना समय लगेगा, इसको लेकर यूआईडीएआई ने कुछ साफ नहीं किया है.
 
क्या जरूरी है आधार-सिम डीलिंक करना?
यूआईडीएआई ने साफ किया है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है, तो कोई भी दिक्कत नहीं है. किसी भी सूरत में आपका मोबाइल नंबर बंद नहीं होगा. इसलिए डीलिंक करना अनिवार्य नहीं है. हालांकि आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां नया सिम जारी करने के लिए आधार ई-केवाईसी की बजाय नई व्यवस्था अपनाएंगी.
 
ऐप के जरिये नया सिम मिलेगा!
यूआईडीएआई की मानें तो आने वाले दिनों में एक ऐप के जरिये नया सिम कार्ड दिया जाएगा. यह पूरी प्रक्र‍िया डिजिटल होगी. इसमें भी पहले की तरह ही जल्दी सिम मिलेगा.
Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...